ईमेल मार्केटिंग क्या है? | What is Email Marketing in Hindi

Friends क्या आप जानते है की Email Marketing Kya Hai (What is Email Marketing in Hindi). अगर नहीं तो कोई बात नहीं आप बिलकुल सही जगह पे आये है, क्योकि इस article में हम आपको email marketing से जुडी पूरी जानकारी hindi में देने वाले है. तो हमारे साथ अंत तक बने रहिये ताकि आप यह अच्छे से जान और समझ सके की email marketing क्या है और email marketing कैसे काम करता है.

Email marketing सभी ज्यादा profitable direct marketing channel है. जोकि आपके द्वारा investment किये गए हर एक रुपये के बदले में आपको 50 रुपये का return देता है.

यही वजह है की email marketing को पुरे digital marketing strategy का key pillar माना जाता है. कोई भी digital marketing strategy email marketing strategy से best हो नहीं सकती कम से कम अभी तक की reports तो यही कहती है

लेकिन अगर आपको यही नहीं मालूम है की ईमेल मार्केटिंग क्या है और आप यह कैसे काम करता है. तो भला आप कैसे एक successfull email marketing create कर सकते है. अगर आप इसे लेकर confused है की कैसे आप email marketing start कर सकते है तो यह पूरी तरह से normal है.

क्योकि एक successfull email marketing create करने के लिए आप में discipline का होना बहुत जरुरी होता है. तो चलिए जानने और समझने की कोशिश करते है की email marketing क्या है और यह कैसे काम करता है. आप और हम एक successfull email marketing कैसे create कर सकते है ताकि उससे हर महीने बड़ा revenue generate हो सके.

ईमेल मार्केटिंग क्या है | What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing का मतलब ईमेल व्यापार होता है जिसे आप email business भी बोल सकते है. Email marketing वह होता है जिसमे आप customers या consumers को commercial email send करते है.

ये वो customers या users होते है जिन्होंने आपको permission दिया होता है की आप उन्हें email send कर सकते है. उन emails में आप अपने products और services के बारे में customers को बताते है.

ताकि ज्यादा से ज्यादा customers आपके products और services के बारे में जाने और उन्हें खरीदें. Email marketing में आप एक ही साथ एक ही बार में हजारों लाखों लोगो तक पहुँच सकते है.

Email marketing के लिए आपको blog यह video publish करने की जरुरत नहीं पड़ती बस आपको email send करने की जरुरत होती है. वो भी direct consumers के email address पर ताकि consumers आपके email को पढ़ सके.

आइये email marketing example के जरिये हम email marketing को समझने की कोशिश करते है. मान लीजिये की आपका कोई अपना business है और इसलिए आपके पास बहुत सारे customers का email address भी मौजूद है.

यह email address आप अपने customers से या तो किसी form को fill up करवा के प्राप्त किये है. या फिर आपकी business website है जहाँ पर customers ने login किया था. जिसकी वजह से bulk में आपके customers का email address मौजूद है.

अब मान लीजिये की आप कोई new product या services launch कर रहे है और आप चाहते है. की आपके ज्यादा से ज्यादा customers को आपके उन products और services के बारे में जल्दी से और details के साथ पता चले.

ताकि वह आपके products और services को खरीदें ताकि आपकी sales जल्द से जल्द शुरू हो सके ताकि आप profit भी जल्द से जल्द प्राप्त कर पाए. इसलिए आप एक email send करते है अपने सभी customers के email एड्रेस पर.

जिसमे आप अपने products और services के बारे में details से उन्हें बताते है, जिससे की customers को आपके products और services के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है.

अब जो customers उन products और services को खरीदना चाहते है, उसके लिए अप उसी email में link share कर देते है. जैसे ही customers उस link पर click करता है वह आपके उस web page पर पहुँच जाता है.

जहाँ से वह उस product या service को खरीद सकता है, याद रहे आप यहाँ किसी को force नहीं कर रहे है अपने products और services को ख़रीदे जाने के लिये. तो इसलिए email marketing पूरी तरह से legal है और हर तरह के business के लिए यह बहुत ही कारगर marketing strategy भी है.

Email marketing कई types के होते है जैसे की promotional email marketing, informational email marketing या फिर किसी specific purpose के लिए email marketing की जाती है. नीचे हम आपको इन email marketing से related example देकर समझाने की कोशिश कर रहे है.

Email marketing campaigns का use करके आप अपने special offers को promote करते है. जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की जब आप कोई new product या service launch करते है.

तो आप उन products और services को promote करने के लिए अपने customers को email send करते है. जिसमे आप अपने customers को अपने products और services के बारे में जानकारी देते है.

इसके अलावा आप ebooks और webinars create करते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके product और service की जानकारी पहुँच सके. आप पूरा एक promotional email marketing campaign create करते है.

जिसके तहत आप अपने सभी customers को लगातार 5 से 10 तक emails send करते है. फिर चाहे वह एक दिन में send किये जाए या फिर पुरे एक हफ्ते के time period में वह सभी email send किये जाए.

promotional emails marketing में आप customers को सीधे तौर पर action लेने के लिए कहते है. इसलिए इन्हें CTA जिसका full form Clear To Action होता है, यानि की आपने किसी को email send किया.

अब email प्राप्तकर्ता उस email को open करेगा और उसमे बताये गए जानकारी के आधार पर direct action लेगा. जैसे की वह email मौजूद link पर click करके आपकी business website पर पहुँचेगा और वहाँ से उन products और services को खरीदेगा. जिसके बारे में आपने उस promotional email में बताया था. 

इस तरह के प्रमोशनल ईमेल का खासतौर पर use सिर्फ किसी तरह के खास दिन या festivals times पर ही किये जाते है. जिस time में आप सिर्फ 24 घंटे के अन्दर ही अपने सभी customers को multiple promotional emails send कर देते है

जैसे की आपके business में हुई किसी तरह की वृद्धि या फिर आपके किसी product या services में add हुआ कोई new features या options. इस तरह के emails आप अपने customers को हफ्ते या महीने में एक बार send करते है.

ताकि आपके customers continue आपके touch में बने रहे और आपके business, products और services के बारे में जानते रहे. Announcements emails वे होते है जिसमे की आप अपने customers को अपने business से related annoucements के बारे में बताते है.

जैसे की कब और कहाँ आप कौन सा new product या service launch करने वाले है. या फिर कौन सी तारीख से आप कौन सा offer या service provide करने वाले है इत्यादि.

Emails किसी भी तरह के important messages को send और receive करने के लिए important network होते है. क्योकि कई बार अक्सर ऐसा होता है की हमारे website या फिर हमारे software में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो जाती है.

ब्रांड के प्रति लोगो में जागरूकता:

Email marketing की सबसे खास बात यह है की यह आपको direct लोगो तक आपकी पहुँच बनाता है. जिसमे की आप लोगो को अपने brand से related जानकारी दे सकते है. जिससे की लोगो के बीच आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ेगी और वह अपनी जरुरत के हिसाब से आपके products और services को खरीदेंगे.

ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह किसी भी दुसरे marketing channel के compare में सस्ता है. वही दूसरी तरफ अगर आप अपने products और services के links या उनसे related articles या post social media पर post करते है.

तो इसके बहुत ही कम chances है की उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखने के लिए उस पर क्लिक करें. वही दूसरी तरफ चूँकि आप email marketing में हर एक individual person को personally email कर रहे होते है.

इसलिए आपके द्वारा send किये गए ईमेल को users के द्वारा open करने और उसे पढने के chances कही ज्यादा होते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.